अपने को पहचानो

   

प्रक्रति ने प्रत्तेक व्यक्ति को भिन-भिन प्रकार की प्रतिभाओ के बीज देकर भेजा है, लेकिन यह हम पर निश्चित करता है कि हम उनका कितना विकाश करते है
      प्रक्रति द्वारा दी गयी इन प्रतिभाओ का विकाश करना और उन्हें पल्वित, अंकुरित व पुष्पित करना तथा उन्हें दुनिया के सामने पेश करना , सफलता का मूल मंत्र हैl
      इस दुनिया में अच्छा होना ही काफी नहीं होता जरुरी ये भी है कि आप जितने अच्छे है उतने ही अच्छे दुनिया के सामने दिखाई दे l
      अगर आप चाहते है कि आपको अपनी प्रितिबा के अनुरूप नाम, धन, सुविधा, सुअवसर एव धन प्राप्त हो तो आपको अपनी प्रतिभाओ को अधिक निखारना होगा

      लेकिन ये कैसे करे?
कैसे बनाये अपने व्यक्तित्व को अधिक प्रभावशाली, इसी बारे में आप से बात करुगा
 मैं यहा आपके साथ जीवन को बेहतर बनlने के नुश्खो का संग्रह लेकर आया हू जो दुनिया के सफल व्यक्तिओ के अनुभव और जीवन को आधारित रख कर बनाया गया है

                                 

 व्यक्तित्व क्या हैं ?



आपके द्वारा स्वयं को दूसरो के सामने पेश होने का तरीका ही व्यक्तित्व है जिसमे शामिल है आपकी Body Language , बातचीत का तरीका, भाषा, शरीर पर पहने हुए कपडे, व्यवहार करने का तरीका इन सब से मिलकर बनता है आपका व्यक्तित्व
       यह आप पर निर्भर करता है कि आप का व्यक्तित्व कैसा हो? आप चाहे तो इसे अधिक प्रभावशाली बना सकते हैl
      इसका जीवित उदाहरण है आपके पड़ोस या गाव या फिर शहर में रहने वाले दो या तीन या चार सगे भाई जिन्हें आप जानते है वो सगे भाई है इस कारण माता-पिता कि बात रहने दे अब आप देखिये उन भाइयो को आप पायेगे कि उनसे या उनका आप से या किसी और से मिलने का तरीका भिन-भिन है आप या कोई और जब उनसे मिलते है तो आप उनसे अलग-अलग तरीके से व्यवहार करते है किसी को जायदा इज्जत देते है किसी को कम देते है ये है उनका व्यक्तित्व उन्होंने खुद तय किया है कि लोग उन्हें किस तरीके से मिलेl मेरा समजाने का अर्थ आप समझ गए होगे अब समस्या आती कि इस व्यक्तित्व को कैसा निखारे?
      येही मेरी विषयवस्तु है व्यक्तित्व को निखारने के तरीके में आप से आगे शेयर करुगा   इसके मुख्यबिन्दु निम्न है
  1. बोलने कि कला
  2. सुनने कि कला
  3. Time Management
  4. Personal Relationship
  5. Body Language
  6. Your dress
  7. बात करने का तरीका
  8. अपने SWOT को जानो
  9. डायरी का महत्व

    



            आइये जान.…

                                                 बोलने की कला 


बोलने की कला कैसे विकसित करे?
  1. दूसरो से बात करते समय विषय पर ही कन्द्रित रह कर बात करेl
  2. सामने वाले कि बात पहले पूरी होने के बाद ही बोले चाये आप को उस बात का ज्यादा नॉलेज हो
  3. सामने वाले कि तार्किक क्षमता के अनुसार शब्दो का प्रयोग करेl
  4. किसी विशेष विषय पर बोलने से पहले उसके रेस्पेक्टिवे शब्दो को याद कर ले
  5. महान वक्ता कारनेगी कहते हैं- सफल और असफल व्यक्ति के बीच यह फर्क पैदा होता है प्रभावी बोलने की कला से और स्वयं को सटीक रूप में अभिव्यक्त करने की क्षमता से।

                  सुनने  की कला 


एक सफल आदमी बनने के लिए सुनने कि कल बहुत महत्वपूर्ण है
1.      श्रवण के लिए हृदय शांत, खुला होना चाहिए। शांत हृदय में ज्ञान प्रवेश करता है।
2.      इतनी तल्लीनता से उसे सुनें कि दूसरा व्यक्ति अपने गहरे से गहरे राज आपके सामने खोले।
3.      सुनने की कला के आभाव के कारण हम सामने वाले को बोलने का अवसर नहीं देते जिससे एक-दुसरे में मनमुटाव हो जाता है इस कला के न होने कारण हम किसी को भली-भाती समझ नहीं पाते है और अपने आप को सबसे से अलग कर देते है l
4.      कुछ भी सुने पूरी एकाग्रता से सुने l मेरे पर्सनल अनुभव से में आपको बताता हू कि अक्सर जब क्लास में केमिस्ट्री या मैथ का पिरियिड आता है तो नींद आने लगती इसका मुख्य कारण येही है कि हमारे माइंड में बेठ गया है कि केमिस्ट्री या मैथ समझ में नहीं आती है जिससे ध्यान क्लास में नहीं रहता बहार कि वस्तओं में चला जाता है और कुछ भी समझ में नहीं आता है l
5.      आपने प्रायः महसूस किया होगा कि बार-बार याद करवाने पर भी बच्चो को पाठ्यपुस्तक कि कविता याद नहीं होती और दूर बजता हुआ फिल्मी गाना एक दो बार सुनने पर ही याद रह जाता है l कभी आपने सोचा है कि ऐसा क्यों होता है क्योकि पहला बंधन है और दूसरा आनंद है अतः आनंद लीजिये, आनंद से सुनी हुई बात हमेसा याद रहती हैl
6.      हमें अपनी दैनिक जीवन में काम के अलावा प्रेरणास्पद, ज्ञानवर्धक बाते भी अवश्य सुननी चाहियl
      संगीत मन को शान्ति
      प्राथर्ना  - कर्तव्य बोध
      भजन आत्मिक शान्ति  
प्रेणादायक कहानी


जैसा सोचते हो वैसा ही होता है
 एक व्यक्ति किसी गाँव में पहुँचा। गाँव के बाहर एक पेड़ के नीचे एक बुजुर्ग व्यक्ति से पूछा, इस गाँव के लोग कैसे है ? बुजुर्ग व्यक्ति ने  जवाब देने  जगह उस व्यक्ति से ही पूछा कि पहले तुम बताओ कि जिस गाँव से तुम आये  हो वहाँ के लोग कैसे है ? वह व्यक्ति क्रोध से भर गया और बोला 'बहुत बुरे और स्वार्थी'! मेरी सारी परेशlनियॉ का कारण उस गाँव के लोग ही थे l बुजुर्ग व्यक्ति कुछ देर चुप रहा और बोला 'मुझे दुःख है लैकिन  इस गाँव के लोग भी वैसे ही है, यूम इन्हे अपने गाँव के लोगो से बुरे पायोगे' वह व्यक्ति निराश होकर चला गया l
             और तभी एक दूसरा व्यक्ति उशी बुजुर्ग के पास पंहुचा और वही बात पूछी- इस गाँव के लोग कैसे है ? बुजुर्ग ने पूछा तुम जहाँ से आरहे वहाँ के लोग कैसे थे ?
             प्रशन सुनकर वह व्यक्ति अपने गाँव कि याद में डूब गया l उनकी आँखे गीली ही गयी उसने कहा 'बहुत प्रेमपूर्ण और भले लोग है मेरे गाँव के, मेरी सारी ख़ुशी का कारण वही लोग है काश मुझे उस गाँव को कभी नहीं छोड़ना  पडता l
             बुजुर्ग व्यक्ति मुस्कुराया और बोला यहाँ के लोग भी उतने ही प्यारे अरु दयालु है, यूम उन्हे अपने गाँव के लोगो से  प्रेमपूर्ण नहीं पाओगे l
             उस व्यक्ति के जाने के बाद बुजुर्ग व्यक्ति के पास बैठे एक युवक जिसने ये दोनों वार्तालाप सुनी थी आश्चार्य से उस बुजुर्ग आपने एक ही गाँव के बारे में दो विरोधी बाते क्यों कही ? बुजुर्ग हसने लगा उसने कहा "जो जैसे है वैसे ही दूसरे उसे दिखाई देते है l यदि तुम चाहते हो कि दुनिया में प्यार और सम्मान मिले तो पहले तुम्हे खुद को बदलना होगा l "संसार तुम्हारा ही प्रतिबिंब है l



Time Management

एक सफल और महत्वपूर्ण व्यक्त्वि वाला व्यक्ति समय का अच्छा प्रबंधक होगाl एक अच्छा समय प्रबन्दक प्रक्रति प्रदत्त संसाधनों को इस तरह से इस्तेमाल करता है कि बेहतर परिणाम मिलेl
समय
समय बड़ा अनमोल है यह कहावत हमें यह सिखाती है कि समय सभी को एक सम्मान मिलता है चाये वह ब्रेटन का राष्ट्रपति हो , एक सफल बिजनेसमेन या फिर एक छोटा-सा व्यापारी होl
    लेकिन समय प्रबंदन को अपनाकर या न अपनाकर इन्होने अपना-अपना पद निश्चित कर लियाl  
    कई बार लोग किसी कार्य को चाहते हुआ भी समय पर नहीं कर पाते क्योंकि उन्होंने Time Management नहीं अपनाया और उसका परिणाम
  • समाज में अपनी पहचान नहीं बना पातेl
  • आर्थिक हानी  बोझ झेलना पडता हैl
  • व्यक्तित्व पर बुरा प्रभाव पड़ता हैl
  • रिस्तो में कड़वाहट आ सकती हैl

अगर आप समय का प्रबंदन करना सीख गये तो आपकी कार्यक्षमता, बोधिकता, तार्किकता बढ़ जाएगी और आप नई
तकनीके व ज्ञान बढाने नयेअवसरों को प्राप्त कर सकगेl
आपके आपसी संबंद अधिक अच्छे होगे और आपके व्यक्तित्व में निखार आएगा l
     Time Management के लिए मैं आपके साथ कुछ विधिया share करूगा
सबसे पहले दैनिक जीवन में करने वाले कार्यो की सूची बनाये तथा उनको दो भागो में बाटे- एसे कार्य जिन्हें आप टाल नहीं सकते तथा एसे कार्य जिन्हें करे या न करे या उनका समय बदलना आपके हाथ में हो
आवश्यक कार्य
इच्छा से
भोजन करना
T.V देखना
स्नान
घुमने जाना
---
---
---
---
    
     
          अब देखिये कि आप कितने समय ऐसे कार्यो में व्यतित करते है आवश्यक नहीं हैl आवश्यक कार्यो को प्राथमिकता दे और शेष कार्यो को अनुकूल समय मिलने पर करेl
·        अपने काम को समय के साथ Adjust करे आपको जो भी कार्य करना हो उसे पहले एक डायरी में लिखेl और बाद में इनका विभाजन करे
1.      दैनिक कार्य
2.      साप्ताहिक कार्य
3.      मासिक कार्य
4.      वार्षिक कार्य
अब अपनी डायरी में चार खाने बना ले ---
दैनिक कार्य
मासिक कार्य
साप्ताहिक कार्य
वार्षिक कार्य
घुमने जाना
बिजली बिल भरना
पैट्रॉल भरवाना
etc
जागरण करवाना
सोसिअल Vigit
etc
etc
दैनिक कार्य के अन्दर आप दिन में जो भी काम करते है उनकी सूचीबना ले और उन्हें भी तीन भागो में विभाजित कर दे
  1. जरुरी है
  2. कम जरुरी है
  3. कर सकते है
इस तरह का वर्गीकरण करने पर आप समझ पायगे कि किस कार्य को पहले करना है और किस कार्य को समय न मिलने पर टालना हैl
FOR BUSY PEOPLE—
मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है जिसे समाज में रहने के साथ-साथ अनेक फ़ोर्मिल्तिएस पूरी करनी पड़ती हैl और जो अपनी जिम्मेदारियों से पीछे हटता है उसे बाद में अनेक समस्यायो का सामना करना पड़ता है अगर आप बहुत बिजी रहते है तो आज मेरी तकनीक आपके बहुत काम आ सकती है जब आप घर से बहार निकलते है कही जाने के लिए तो आप सिर्फ उसी काम के बारे में सोचते जो आप को करना है जिससे आप पीछे रह जाते है वो एक रोबोट कि तरह हो गया कि जितना भरलिया उतना कर आयेl लेकिन आप को किसी भी कार्य को करने जाने से पहले डायरी में लिखना है जिसका जिक्र मैने पहले भी किया हैl आप जहा जा रहे है उस जगह से रिलेटेड आप को कितने काम होते है उन्हें भी डायरी में लिखेl जो याद ना आये उसे छोड़ दे याद करने कि ज्यादा कोशिश ना करेl रास्ते मे जाते वक्त सोचते चले कि यहा और कोनसा काम हो सकता है अतार्थ आप को चार तरफ से सोचना हैl  







आपके योगदान के लिए धन्यवाद! ConversionConversion EmoticonEmoticon