10 Ways To Stop Smoking In Hindi





सरकार के लाखों प्रयास के बाद भी आज हमारा देश धुम्रपान से आजाद नहीं हुआ। आज हर चार आदमियों में से एक आदमी धुम्रपान या Smoking करता है व हर पांच स्त्रियों में से एक स्त्री धुम्रपान की लत से पीड़ित है। धुम्रपान(Smoking) भारत जैसे विकासशील देशों में ज्यादा बढ़ रहा इसका मुख्य कारण है कि धुम्रपान(Smoking) करने वाले सोचते है कि इससे मन को शांति मिलती है व टेंशन से छुटकारा मिल जाएगा। किन्तु ऐसा कुछ नहीं है। Smoking से हार्ट की बीमारी, कैंसर, ब्लड प्रेशर की समस्या आदि बीमारीयों से सामना करना पड़ सकता है।
      एक सच्चाई जो ज्यादातर Smoker जानते हुए भी अनजान बने हुए है कि Smoking पर कितना खर्चा आता है। एक सिगरेट के पॉकेट के 50 रूपये या कहीं-कहीं इससे भी ज्यादा लगते है जिसमे 20 सिगरेट आती है। और अधिकांश लोग उस पॉकेट को दो दिन में पी लेते है अतार्थ पुरे साल का खर्चा 9125 रूपये। जाहिर सी बात है जो सिगरेट पीता है व अन्य धुम्रपान भी करता होगा इस प्रकार एक वर्ष में लगभग 20000 से 25000 नार्मल खर्चा हो जाता है।
      आप हर महीने नये-नये प्रण लेते है लेकिन सफल नहीं हो पाते है। ये जरुरी नहीं की सफलता का अर्थ केवल धन-दोलत होना है ये भी आपकी एक सफलता ही मानी जाएगी। आयिए अब हम प्रण लेते है कि आज और इसी वक्त से धुम्रपान या Smoking को हाथ भी नहीं लगाएंगे न ही भविष्य में करेंगे। निचे कुछ tips दिए गए है जो आपको धुम्रपान से निजात दिलाएंगे।   
1. आप धुम्रपान क्यों छोड़ना
चाहते है इसकी एक लिस्ट बनाये – लिस्ट को हमेशा अपने साथ रखे और जब भी धुम्रपान(Smoking) का मन करें उस लिस्ट को पढ़ले।
2. अपनी दिशा बदलिये दिशा बदले का मतलब है अगर आप सोचते है कि सिगरते से मेरा स्ट्रेस दूर होता है तो आप इसका समाधान इस प्रकार करें पांच मिनट बहार घुमने जाए व ऐसा काम करें जो आपको अच्छा लगे व स्वास्थ्य की दृष्टी से अच्छा हो।
दूसरा कारण जिससे आप सिगरेट या Smoking  को क्यों पसन्द करते है इससे आपको नसा होता है तो इसका समाधान इस प्रकार करें है इस ड्रग को किसी और चीज से रिप्लेसमेंट कर।
3. एक निश्चित तारीख तय करें पेपर में एक निश्चित डेट लिखलें और अपने सिग्नेचर कर दें।व खुद पर पूरा विश्वास रखें।
4. खाना खाने या चाय पिने के बाद Smoking की जगह पुदीने का रस या अन्य औषधि लें पुदीने का रस या अन्य कोई जड़ी-बूटी का सेवन जो स्वाद व स्वास्थ्य दोनों में लाभदायक हो का सेवन करें। ये धुम्रपान से ज्यादा स्ट्रेस मिटाती है व मन को शांति देती है।
5. अपनी गुटखा खाने की आदत को सुपारी या नट खाने की आदत से रिप्लेसमेंट करें अगर आपको मुहं को हमेशा हिलाने की आदत या अन्य को फिजिकली आदत पड़ गई है तो आपको जब भी गुटखा खाने की हो आप सुपारी खा लें।
6. मनुष्य की भूलने की बीमारी हमारी यही सबसे बड़ी बीमारी है हम वादा कर के भूल जाते है और फिर से वाही गलती कर बैठते है और फिर पछतावा कर उस गलती को भरकर फिर से वही गलती कर देते है। जब भी आप पछतावा करते है तो इसका मतलब है आप अगली गलती करने का रास्ता बना रहे है। इसलिय हमें ध्यान रखना है कि हम से जब भी कोई गलती हो जाएगी तो पछतावा करने की बजाय उस गलती को ही अपनी सफलता का मार्ग बना लेंगे। इसलिए इस बीमारी से निजात पाने के लिए हमेशा अपने आस-पास के खास लोगों से कह दे कि वो आपको अपनी गलती याद दिलाते रहें या आपको मोटिवेट करते रहें।
7. अगर आप हार जाते है तो फिर से स्टार्ट कर दें इतिहास में ऐसे बहुत से उदाहरण मिलते है जिनमें लोग मरते दम तक कोशिश करते है और सफल होते है। अगर आप एक बार असफल होते है तो आपको अगली बार सफल होने के लिए कुछ अनुभव ही मिलेगा। इसलिए हार नहीं माने।
8. Smoking में खर्च होने वाले पैसे को एक जार में इकठठा करलें Smoking करने वाले पैसे को अलग से रखे व इससे वो काम करें जो आप लम्बे समय से करने की कोशिश कर रहें लेकिन शुरुवात नहीं कर पा रहे है। ये कुछ भी हो सकता जैसे कहीं घुमने जाना या अन्य कुछ।
9. ये लिस्ट अपने घर या अपने रूम और अपनी कार में जरुर लगा लें
·        Smoking से फेफड़े, मूत्राशय, अग्नाशय, मुंह का कैंसर और अन्य बीमारी जैसे ल्यूकेमिया होने का खतरा है।
·        हड्डियां कमजोर जो जाती है।
·        मानसिक क्षमता व यादास्त में कमी आती है।
·        फोलेट के स्तर को कम कर देता है जिससे हृदय रोग, अवसाद(Depression) का खतरा बढ़ जाता है
·        नपुंसकता(Impotence) की संभावना बढ़ जाती है
·        सूंघने व स्वाद की क्षमता को कम कर देता है।
·        मधुमेह का खतरा बढ़ जाता है
·        अगर आप प्रेग्नेंट है तो आपके बच्चे को बहुत खतरा हो सकता है।
10. Smoking बंद करने के लिए START से Start करें
S = Set a quit date एक निश्चित तारीख सेट करें
T = Tell family, friends, and co-workers that you plan to quit अपने दोस्तों, साथ काम करने वालों से Smoking छोड़ने के बारें में बात करें
A = Anticipate and plan for the challenges you'll face while quitting धुम्रपान छोड़ने के दोरान आपको कई समस्यों का सामना करना पड़ेगा उनका प्लान कर लें व उनका सामना करें
R = Remove cigarettes and other tobacco products from your home, car, and work अपने घर, गाड़ी और जहाँ आप काम करते है उस एरिया से Smoking से समन्धित वस्तु हटा दीजिए
T = Talk to your doctor about getting help to quit डॉक्टर्स से धुम्रपान को छोड़ने से समन्धित बात करें

10 Ways To Stop Smoking ये Post मैंने विभिन्न वेबसाइटस को पढ़कर उसका हिंदी अनुवाद किया है आशा करता हू आपको पसन्द आएगी।




Previous
Next Post »

आपके योगदान के लिए धन्यवाद! ConversionConversion EmoticonEmoticon